अजीतमल में एक दर्जन बंदरों की अचानक मौत,पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद होगा मौत का कारण स्पष्ट

*बेहोश अवस्था में मिले बंदरों का पशु चिकित्सक ने किया उपचार *प्रथम दृष्टया बंदरों की जहरीला पदार्थ खाने से हुई मौत

फोटो- मृत पड़ा बंदर

अजीतमल। अजीतमल कस्बे में एक साथ लगभग एक दर्जन बंदरों के मरने से हड़कंप मच गया अचानक हुई मौत की जानकारी पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घायल अवस्था में पड़े बंदरों का उपचार किया वही मृत मिले बंदरों का पोस्टमार्टम कर विसरा सुरक्षित किया।

फोटो- बंदर का उपचार करते चिकित्सक साथ में मौजूद प्रभारी निरीक्षक

शुक्रवार की देर शाम अजीतमल कोतवाली परिसर व आसपास बने मकानों की छतों पर कुछ बंदर बेहोशी की अवस्था में मिलने पर बंदरों की हालत देखकर लोगो ने बंदरों के साथ अनहोनी होने की आशंका व्यक्त और जानकारी कोतवाली पुलिस को दी बंदरों के मृत होने की जानकारी प्रभारी निरीक्षक शशिभूषण मिश्रा ने पशु चिकित्सक को दी। सूचना पर शनिवार की सुबह पशु चिकित्साधिकारी डॉ०कैलाश बाबू की टीम ने मौके पर पहुंचकर मृत पड़े बंदरो को देखा तथा जिंदगी और मौत से जूझ रहे दो बंदरों का उपचार किया। कोतवाली परिसर व आवास पास एक दर्जन बंदरों की मौत के बाद पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि मृत बंदरों का पोस्टमार्टम कर बिसरा सुरक्षित रखते हुए जांच के लिए भेजा जाएगा जांच रिपोर्ट आने के बाद ही बंदरों की मौत का कारण स्पष्ट हो सकेगा। प्रथम जहरीला पदार्थ खाने के कारण बंदरों की मौत होना प्रतीत हो रहा है।

सूचना पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोतवाली परिसर आसपास मृत बंदर मिलने वाले स्थानों पर ब्लीचिंग कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव कराया गया। इस संबंध में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली शशिभूषण मिश्रा ने बताया कि करीब दस बंदरों की मौत हुई है। उनका पोस्टमार्टम कराया गया है पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का कारण स्पष्ट होगा, मृत बंदरों का क्रिया कर्म कराया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

*योगेंद्र गुप्ता

Related Articles

Back to top button