प्राथमिक विद्यालय कोथावां के प्रभारी इंचार्ज राहुल कुमार का स्कूल में शिक्षा का स्तर सुधारने का एक भागीरथ प्रयास

बेनीगंज/हरदोई। जनपद के विकास खंड कोथावां में एक ऐसा अध्यापक भी है जो बच्चों को शिक्षित करने के साथ विद्यालय के रख रखाव का पूरा ध्यान रख कर अपने दायित्वों की पूर्ति हेतु तत्पर दिखाई दे रहा है‌। बताते चलें कि प्राथमिक विद्यालय कोथावां में तीन सहायक अध्यापक व दो शिक्षामित्र कार्यरत हैं।

इंचार्ज प्रधानाध्यापक होने के कारण सहायक अध्यापक राहुल कुमार को प्रभारी इंचार्ज बनाया गया है। इस शिक्षक की मेहनत व लगन के चलते इस विद्यालय में साफ सफाई के अलावा शिक्षण कार्य भी कायदे से संचालित हो रहे है। सभी अध्यापक पूरी लगन से बच्चों को शिक्षित करने में जुटे रहते हैं। आज जब विद्यालय में जाकर देखा गया तो वहां पर गणतंत्र दिवस की तैयारियां चल रही थी। बच्चों को एलसीडी के माध्यम से देश भक्ति गीत याद कराने का कार्यक्रम चल रहा था।

गुरुजी अपने बच्चों को नृत्य व गायन सिखा रहे थे। इस कार्यक्रम के संदर्भ में राहुल से सवाल किया गया तो उन्होंने बताया कि बच्चों को देश समाज संविधान के बारे में जानकारी होनी चाहिए। हम प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनायेगे। जिससे राष्ट्रीय पर्व की परम्परा सदैव बनी रहे ऐसा मेरा प्रयास सदा बना रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि भारत के सबसे प्रमुख राष्ट्रीय पर्वों में से एक गणतंत्र दिवस प्रतिवर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। इस मौके पर देशभर में तरह तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है। सरकारी, गैर सरकारी कार्यालयों, स्कूल और निजी दफ्तरों में 26 जनवरी को तिरंगा फहराया जाता है। इस मौके पर हम देशभर के स्कूलों में जश्न मनाते हैं। देशभक्ति से जुड़े रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति होती है, जिसमें छात्र छात्राएं उत्साह के साथ प्रतिभाग करते हैं। इसी क्रम में बच्चों को गणतंत्र दिवस की तैयारियों के साथ नन्हें मुन्ने बच्चों को रिहर्सल करा रहा हूं। ताकि मौके पर वह असहज महसूस न कर सके। और हमारे विद्यालय में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का संदेश दूर-दूर तक जाए।

Related Articles

Back to top button