प्रियांशी संस्कार वैली स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी, एक से बढ़कर एक मॉडल्स

* किताबी ज्ञान के साथ प्रैक्टिकल हमारा लक्ष्य: अरुण दुबे       

फोटो: प्रियांशी संस्कार वैली स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी के दौरान बच्चे अपने मॉडल्स का प्रदर्शन करते हुए।

जसवंतनगर(इटावा)। नगर के प्रियांशी संस्कार वैली स्कूल ,लुधपुरा में शनिवार को विज्ञान प्रदर्शनी एवं मनोरंजक मेले का आयोजन किया गया जिसमें लोगों को बच्चों द्वारा बनाई गई विज्ञान मॉडल मनोरंजक ढंग से देखने को मिले ।

इस प्रदर्शनी में स्कूल के 127 बच्चों ने भाग लेते हुए विभिन्न वर्किंग मॉडल्स जैसे ड्रिप इरिगेशन, एच एच ओ गैस प्रोड्यूस, वोल्केनो इरप्शन, विंड मिल, अर्थ रोटेशन रिवोल्यूशन, सोलर सिस्टम, अर्थक्वेक अलार्म, हॉट एयर टेबल, हाइड्रो इलेक्ट्रिक पॉवर जैसे लगभग 26 साइंस प्रोजेक्टस का प्रदर्शन किया।

पहली बार विद्यालय के शिशु वर्ग में विज्ञान प्रदर्शनी को लेकर बहुत ही ज्यादा उत्साह देखा गया। इन नन्हें – नन्हें शिशुओं ने अपने अभिभावकों की मदद से सुन्दर मॉडल व चार्ट बनाये थे । बच्चे इन मॉडल्स के बारे में खुद डिक्टेट।कर रहे थे । इनकी शानदार प्रस्तुति देखकर सभी का मन गद्‌गद् हो गया और सभी ने जमकर सराहना की ।

विद्यालय के प्रबंध निदेशक अरुण दुबे ने बातचीत के दौरान बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से हम बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ प्रैक्टिकल ज्ञान भी देने का काम कर रहे हैं।

विज्ञान से संबंधित सभी प्रैक्टिकल दैनिक जीवन में हर क्षण उपयोगी साबित होते हैं। इसलिए बच्चों को प्रैक्टिकल बनाना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है, जिसका निर्वहन हमारी संस्था बखूबी करती रहती है। आगन्तुकों ने इस विज्ञान प्रदर्शनी और उनमें रखे गये मॉडल्स और विद्यालय की व्यवस्था की सराहना की और उत्साह वर्धन किया।

इस अवसर पर विद्यालय की चीयर लीडर रीना दुबे ने बच्चों को मेडल और सर्टिफिकेट देते सम्मानित किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी ग्रुप इंचार्ज नीलम पाल, रजनी यादव आयुषी मिश्रा, उत्कर्ष दिक्षित अर्जुन सिंह के कार्य के प्रशंसा की गई।

*वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button