आईआईटी में दाख‍िले की राह नहीं आसान, अब देने होगे ये एग्जाम…

देश के टॉप आईआईटी में दाख‍िले की राह इतनी आसान नहीं होती है. जेईई मेन निकालने वाले छात्र इसके लिए पूरी स्ट्रेटजी बनाकर तैयारी करते हैं.

 छात्रों के सामने जेईई सिलेबस को पूरा करने के लिए एक इफेक्टिव स्ट्रैटजी बनाने की बहुत जरूरत होती है. आइए जानते हैं कैसे पूरा होता है आईआईटी में दाख‍िले का सपना.

IIT में दाख‍िले के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले अपना पूरा सिलेबस पता होना चाहिए. उसे JEE के लिए क्या पढ़ना है, कैसे शुरुआत करनी है. बता दें कि 11 व 12वीं में आपको फिजिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ्स की पढ़ाई के साथ ही जेईई का वृहद सिलेबस करना होता है.

इसका सिलेबस मेन से पूरी तरह अलग नहीं है. इन दोनों परीक्षाओं का सिलेबस लगभग समान है. बस क्वेश्चन का लेवल जेईई एडवांस में थोड़ा टफ होता है.  आपको जेईई मेन और जेईई एडवांस के लिए अलग से तैयारी करने की जरूरत नहीं है. दोनों की एक साथ तैयारी हो जाती है.

शुरुआत में ही यह तय करना होगा कि आप जेईई की तैयारी की किताबों, स्टडी मेटेरियल्स से पढ़ाई शुरू करना चाहते हैं, या किसी कोचिंग को ज्वॉइन करना है. यहां कोचिंग में आपको जेईई स्टडी मेटेरियल्स मिलेंगे जो सिलेबस को कवर करने के लिए बहुत होते हैं.

Related Articles

Back to top button