*जैन समाज ने प्रतिष्ठानों पर भाजपा के विरोध में लगाये पोस्टर*

*श्री सम्मेद शिखरजी को पर्यटक स्थल घोषित करने का किया विरोध*

ब्यूरो अंकित कुमार।                                    करहल। कस्बा करहल में दो सैकड़ा से अधिक दुकानों पर पोस्टर लगाकर जैन समाज ने विरोध जताया। पोस्टर में लिखा है भाजपा सरकार में सम्मेद शिखरजी को पर्यटक स्थल घोषित किये जाने का सकल दिगंबर जैन समाज भारत बीजेपी सरकार के इस फैसले का विरोध करती है। जो ईश्वर का घर छीनेगा हम उसका घर छीनेगे जो सम्मेद शिखरजी छिनेगा हम उसकी कुर्सी छीनेगे। कुछ इस प्रकार के पोस्टर कस्बा करहल में चर्चा का विषय बने हुए हैं। संपूर्ण जैन समाज भारतीय जनता पार्टी के इस फैसले से बहुत नाराज हैं। हाल ही में होने वाले उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

कॉपी व्यापारी संजीव कुमार जैन ने कहा जैन धर्म का मुकुट कहे या प्राण श्री सम्मेद शिखरजी में बदलाव मंजूर नही। श्री सम्मेद शिखरजी को पर्यटक स्थल बनाने का पुरजोर विरोध करते हैं।

किराना व्यापारी विशाल जैन ने कहा सम्मेद शिखरजी जैन समाज का वह तीर्थ क्षेत्र है जहां से 24 में से 20 तीर्थंकरों ने तप करके मोक्ष प्राप्त किया था। भाजपा सरकार पूरी तरह से मनमानी पर उतर आई है।

*झारखंड की सबसे ऊंची पहाड़ी है पारसनाथ*

पारसनाथ झारखंड की सबसे ऊंची पहाड़ी है जो वन क्षेत्र से घिरी हुई है पहाड़ी की तलहटी में दर्जनों जैन मंदिर है 2 अगस्त 2019 को झारखंड सरकार की सिफारिश के बाद केंद्रीय वन मंत्रालय ने पारसनाथ के एक हिस्से को वन्य जीव अभ्यारण और पर्यावरण संवेदनशील क्षेत्र के रूप में अधिसूचित किया है जैन समाज का कहना है कि क्षेत्र में ईकोटूरिज्म और अन्य गैर धार्मिक गतिविधियों की अनुमति देना गलत है। सकल दिगंबर जैन समाज भारत भाजपा सरकार के इस फैसले का विरोध करता है।

Related Articles

Back to top button