पूरे दिन नही निकले सूर्य देवता , लोग अलावा के लिए तरसते रहे

*टेंपरेचर 5 डिग्री दर्ज किया गया

फोटो:- जसवंत नगर रेलवे स्टेशन पर कोहरे से ढका शैड और पटरियां, ट्रेन की हल्की चमकती लाइट

जसवंतनगर(इटावा)। नव वर्ष का आगमन भीषण सर्दी के साथ रविवार को जब हुआ तो आमजन ठंड से कपकपा रहे थे। घरों में बैठे मोबाइल थामें बस नववर्ष के मेसेजिज का आदान प्रदान करते रहे। रविवार को जसवंत नगर इलाके में इस सीजन की कड़ाकेदार सर्दी और कोहरे में सूर्य देवता के भी पूरे दिन दर्शन नहीं हुए।

नववर्ष की पूर्व संध्या पर मौसम ठंडा और बादलों में कोहरा हल्का-फुल्का था ,जो रात 11:00 बजे करीब गहराना शुरू हुआ और सुबह 4:00 बजे तक जबरदस्त कोहरा छाया रहा। पछुआ हवा जब पुरवइया में तब्दील हुई, तो कोहरा छट गया। मगर नए साल की सुबह 8 बजे से कोहरे ने अपना तांडव शुरू किया और सड़कों पर एक दूसरे को देखना मुश्किल हो गया। उस समय वायुमंडल का तापमान भी 5 और 6 डिग्री तक पहुंच गया।

प्रातः सड़कों पर टहलने निकलने वाले लोग भी आज बहुत ही कम मात्रा में यहां की हाईवे, सर्विस रोड्स, स्टेशन रोड और कचौरा रोड पर देखे गए।

इस सीजन में अब तक कुल मिलाकर छह-सात दिन कोहरा छाया है ,मगर प्रातः 10:00 बजे तक छट जाया करता था, मगर आज दोपहर भर वायुमंडल कोहरे में घिरा था। सूर्य देवता भी दिन भर नही निकले।

तेज सर्दी के बावजूद गरीब और बेसहारा लोग आग तापने के लिए तरसते रहे ,क्योंकि नगर में अलावो की कहीं पुख्ता व्यवस्था नहीं थी। नगर में कई समाजसेवी संस्थाएं हैं, मगर किसी भी संस्था ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। कुछ लोग अपनी दुकानों के पास थोड़ी बहुत लकड़ी जुटाकर अलाव जलाकर अपने हाथ सेंकते जरूर दिखे।

बताया गया है कि तहसील प्रशासन में नगर में तीन जगह, जिनमें हाईवे चौराहा ,रेलवे स्टेशन और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अलाव लगवाये है। नगर पालिका जसवंत नगर के पालिका ई ओ ने 3 दिन पूर्व दावा किया था कि पालिका की ओर से नगर में 10 जगह अलाव जलवाए गये है, मगर शनिवार को कहीं भी कोई अलाव जलता हुआ नहीं मिला।

बताया गया है कि सर्दी के ऐसे हालात अभी दो तीन दिन जारी रह सकते है। हवा का रुख बदलने से वर्षा यानी महावट होने की भी संभावना है।

*वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button