Sporting Events: साल 2023 में इन तीन विश्व कप की मेजबानी करेगा भारत, डाले एक नजर

यह साल भारतीय खेलों के लिए इवेंटफुल वर्ष बनने जा रहा है क्योंकि भारत एक या दो नहीं बल्कि 3 विश्व कप की मेजबानी करेगा।  पहली बार महिलाओं के अंडर-19 वर्ल्ड कप की मेजबानी साउथ अफ्रीका को दी गई है।

बीसीसीआई द्वारा पहली बार ही भारत में महिला आईपीएल की भी शुरूआत होगी। इसके अलावा भारत हॉकी विश्व कप और वनडे वर्ल्ड कप की भी मेजबानी करने वाला है।

हर 4 साल पर होने वाले हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी इस बार भारत को मिली है। भारतीय टीम ग्रुप डी में इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स की टीमों के साथ है। चारों ग्रुप की 2 शीर्ष टीमें क्वार्टर फाइनल खेलेंगी। इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले होंगे।

आईसीसी मेंन वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत करने वाला है। पहली बार होगा जब भारत अकेले ही पूरे विश्व कप की मेजबानी करेगा। हालांकि अभी तक विश्व कप का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है टूर्नामेंट नवंबर 2023 में आयोजित होगा।

बीसीसीआई ने 2023 में पहली बार महिला आईपीएल कराने का भी निर्णय लिया है। 2018 में वुमेन आईपीएल के नाम पर चैलेंजर्स ट्रॉफी आयोजित की गई थी। पहली बार महिला आईपीएल में 5 टीमें शामिल की जा रही हैं

आईसीसी पहली बार अंडर-19 वुमेंस वर्ल्ड कप का आयोजन करने जा रहा है और इसकी मेजबानी साउथ अफ्रीका को दी गई है। यह वर्ल्ड कप टी20 फॉर्मेट में होगा। प्रतियोगिता का आयोजन 14 जनवरी से 29 जनवरी के बीच साउथ अफ्रीका में किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button