आखिर क्या हैं ‘बॉर्डरलाइन’ डायबिटीज जिसे माना जाता हैं खतरनाक

धुमेह अब एक बहुत ही आम बीमारी हो गई है। यह समस्या छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति तक हर उम्र के लोगों में देखी जाती है। दुनिया में हर तीन में से एक व्यक्ति को मधुमेह की समस्या है।

टाइप-2 डायबिटीज विकसित होने से पहले शरीर में कुछ प्रकार के लक्षण देखे जा सकते हैं। जिसे मेडिकल भाषा में ‘बॉर्डरलाइन’ डायबिटीज कहा जाता है। प्री-डायबिटीज के दौरान हमारे शरीर में कुछ प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैं। तो आइए जानते हैं बॉर्डरलाइन डायबिटीज के लक्षणों के बारे में

बॉर्डरलाइन डायबिटीज की स्थिति में व्यक्ति के शरीर में ज्यादातर मामलों में कोई विशेष लक्षण विकसित नहीं होते हैं। बॉर्डरलाइन मधुमेह वाले व्यक्ति को दृष्टि संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

बॉर्डरलाइन डायबिटज होने पर शरीर अधिक थका हुआ और कमजोर महसूस करता है। थकान के कारण किसी भी काम पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता हैअचानक हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बॉर्डरलाइन डायबिटीज के लक्षण माने जाते हैं।

बॉर्डरलाइन डायबिटीज के शुरूआती लक्षणों को पहचानना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन पैरों की समस्या के कारण इसकी पहचान की जा सकती है। कई मामलों में पैरों में दर्द, झुनझुनी की समस्या हो सकती है।

Related Articles

Back to top button