शिवपाल की दम पर बहू डिंपल ने जसवंतनगर में लीड का नया रिकॉर्ड बनाया

*एक लाख 6 हजार से ज्यादा की लीड पाई

*वेदव्रत गुप्ता                                     जसवंतनगर (इटावा)। लोकसभा मैनपुरी के उपचुनाव का परिणाम घोषित हो गया और डिंपल यादव ने अपने स्वर्गीय ससुर नेताजी मुलायम सिंह यादव की विरासत मैनपुरी सीट हासिल कर ली है।

इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने नेताजी की विरासत छीनने के लिए कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी। कहा जाए भाजपा के पास अपना कोई प्रत्याशी यहां लड़ाने को था ही नहीं और सपा से पलायन करके आए रघुराज को मैदान में उतारकर जोड़-तोड़ आरंभ की थी। यहां तक कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने कहा था कि रघुराज को जिताना हमारा दायित्व है।

वह खुद प्रचार करने दो बार आए, ऐसा कम ही देखने को आया कि कोई मुख्यमंत्री उपचुनाव में इस तरह भाग लिया हो ।यही नहीं उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल के 40 से ज्यादा मंत्री और 80 से ज्यादा विधायक यहां भाजपा ने मोर्चे पर लगाए थे। फिर भी नेताजी को श्रद्धांजलि देते हुए मैनपुरी के मतदाताओं ने डिंपल को अपने क्षेत्र के चाबी सौंप दी।

जैसा कि अनुमान लगाया जा रहा था कि मैनपुरी संसदीय लोकसभा उपचुनाव में जसवंत नगर विधानसभा क्षेत्र नेताजी को श्रद्धांजलि देते हुए डिंपल यादव को विराट लीड दिलाएगा ।ठीक वैसा ही हुआ और जसवंत नगर इलाके के मतदाताओं ने डिंपल को वोट देने में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। कहा जाए तो कभी भी इस समाजवादी गढ़ में न तो खुद नेता जी को और न ही उसके बाद उनका क्षेत्र संभालने वाले शिवपाल सिंह यादव को इतनी भारी लीड किसी को दी।

हाल ही में 2022 की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनाव में शिवपाल सिंह यादव ,जब यहां से जीते थे, तो उन्हें करीब 92 हजार वोटों से लीड के साथ जीत मिली थी, जबकि जसवंत नगर इलाके के मतदाताओं ने 1,06,448 वोटों से डिंपल को जसवंत नगर इलाके से लीड दिलाई है। यह लीड उस हालत में दिलवाई है,जब भाजपा ने जसवंत नगर के निवासी रघुराज शाक्य को ही टिकट दी थी।

हालत तो रघुराज की जसवंत नगर वालों ने इतनी खराब कर दी कि वह अपने गांव के बूथ से ही 387 वोटों से हार गए।

2017 में नेताजी स्वयं जब मैनपुरी सीट से चुनाव लड़े थे, तब जसवंतनगर वालों ने उन्हें 62000 मतों की लीड दी थी।इससे पहले एक चुनाव में नेताजी की लीड 90 हजार वोटों के आसपास ही पहुंची थी।

जसवंत नगर विधानसभा क्षेत्र के ब्लाक जसवंतनगर ने भी इस बार बड़ी लीड डिंपल यादव को दिलाई।यहां से इस बार डिंपल करीब 28 हजार 500 वोटों से जीती, जबकि अब तक खुद शिवपाल सिंह यादव जो सन 1996 से जसवंत नगर से चुनाव लड़ रहे हैं, उन्हें जसवंत नगर ब्लॉक से कभी इतनी बड़ी लीड नहीं मिली।

जसवंत नगर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना आज सवेरे जब आरंभ हुई ,तो हर राउंड में डिंपल बढ़त लेती आगे बढ़ीं।कोई भी राउंड ऐसा नहीं रहा, जिसमें भाजपा प्रत्याशी रघुराज को लीड मिली हो। 35 वें समाप्ति राउंड के बाद डिंपल की लीड एक लाख 6 हजार से ऊपर निकल गई, जो एक नया रिकॉर्ड है शिवपाल सिंह यादव ने कहा भी था कि जसवंतनगर वालों मेरे से ज्यादा मेरी बहू डिंपल।को इस चुनाव में लीड देना।

यह रिकॉर्ड लीड समाजवादी पार्टी और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के विलय का संदेश भी लाई। अखिलेश यादव ने खुद अपने चाचा का आभार व्यक्त करते उन्हें बाकायदा समाजवादी पार्टी का झंडा सौंपते उन्हे नेता जी द्वारा बनाई गई समाजवादी पार्टी मैं शामिल कराया। इसके साथ ही मुलायम परिवार में सारे गिले शिकवे दूर हो गए।

*वेदव्रत गुप्ता

Related Articles

Back to top button